15 Secrets Successful People Know about Time Management(समय प्रबंधन के बारे में सफल लोग जानते हैं ये 15 रहस्य)

15 Time Management Secrets of Successful People

Spending your time wisely (अपना समय बुद्धिमानी से व्यतीत करें)
High-achievers regard time as an asset, more valuable than money and they spend every minute wisely. In “15 Secrets Successful People Know About Time Management”
उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वाले लोग समय को एक ऐसी संपत्ति मानते हैं, जो पैसे से भी अधिक मूल्यवान है और वे हर मिनट को बुद्धिमानी से व्यतीत करते हैं। “समय प्रबंधन के बारे में सफल लोगों द्वारा जाने जाने वाले 15 रहस्य”

Managing time and tasks (समय और कार्यों का प्रबंधन)
The first secret, is time is your most valuable and scarcest resource. As a CEO irked by constant interruptions, author Kevin Cruz posted a large sign with the number 1,440. Viewing his day as 1,440 minutes of potential success helped him focus on essential tasks. His employees began emulating this mindset, thus increasing productivity. Cruz’s interviews and surveys with top achievers confirmed that they share this point of view. They recognize time as their most valuable asset.
पहला रहस्य यह है कि समय आपका सबसे मूल्यवान और दुर्लभ संसाधन है। लगातार व्यवधानों से परेशान एक सीईओ के रूप में, लेखक केविन क्रूज़ ने 1,440 नंबर के साथ एक बड़ा साइन पोस्ट किया। अपने दिन को संभावित सफलता के 1,440 मिनट के रूप में देखने से उन्हें आवश्यक कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने में मदद मिली। उनके कर्मचारियों ने इस मानसिकता का अनुकरण करना शुरू कर दिया, जिससे उत्पादकता में वृद्धि हुई। क्रूज़ के साक्षात्कार और शीर्ष उपलब्धि प्राप्त करने वालों के साथ सर्वेक्षण ने पुष्टि की कि वे इस दृष्टिकोण को साझा करते हैं। वे समय को अपनी सबसे मूल्यवान संपत्ति के रूप में पहचानते हैं।
The second secret, is identify your most important task, and do it first. Successful people focus on their top priority, long-term goals, and identify meaningful, specific short-term goals they must accomplish first. Breaking short-term goals down into measurable steps guides high achievers to their most vital tasks.
दूसरा रहस्य यह है कि अपने सबसे महत्वपूर्ण कार्य को पहचानें और उसे पहले पूरा करें। सफल लोग अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता, दीर्घकालिक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करते हैं और सार्थक, विशिष्ट अल्पकालिक लक्ष्यों की पहचान करते हैं जिन्हें उन्हें पहले पूरा करना चाहिए। अल्पकालिक लक्ष्यों को मापने योग्य चरणों में विभाजित करना उच्च उपलब्धि प्राप्त करने वालों को उनके सबसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए मार्गदर्शन करता है।
The third secret, is work from your calendar, not a to-do list. Vanquishing one problem from a to-do list only creates more. Research indicates that most list-makers never complete 41% of their planned jobs. Daily lists tend to randomize the order of importance among your tasks, thus muddling your focus. Most successful CEOs rely on strictly scheduled calendars which allow for time for focusing on the most important tasks. Power players make their calendars work hard by reserving time for solo concentration, for one-on-one communication, and for team input. They also allow time for relaxation.
तीसरा रहस्य, अपने कैलेंडर से काम करना है, न कि टू-डू लिस्ट से। टू-डू लिस्ट से एक समस्या को दूर करने से और समस्याएँ पैदा होती हैं। शोध से पता चलता है कि ज़्यादातर लिस्ट बनाने वाले लोग अपने नियोजित कामों में से 41% कभी पूरे नहीं करते। दैनिक सूचियाँ आपके कार्यों के बीच महत्व के क्रम को बेतरतीब कर देती हैं, जिससे आपका ध्यान भटक जाता है। ज़्यादातर सफल सीईओ सख्ती से शेड्यूल किए गए कैलेंडर पर भरोसा करते हैं जो सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए समय देते हैं। पावर प्लेयर्स अपने कैलेंडर को अकेले ध्यान केंद्रित करने, आमने-सामने संवाद करने और टीम इनपुट के लिए समय आरक्षित करके कड़ी मेहनत करवाते हैं। वे आराम के लिए भी समय देते हैं।

Beat procrastination, manage inputs.(विलंब से बचें, इनपुट का प्रबंधन करें।)
The fourth secret, is, to overcome procrastination, beat your future self. Most people say procrastination is why they choose easier tasks first or believe they will perform better later. Instead of delaying, try some procrastination busters. For example, do now what you promise you’ll do later. If you say you’ll exercise or do some irksome job in five minutes, do it now, or try imagining your result. Whether finishing a task will give you pleasure or failing to get it done will cause you pain, imagine the outcome of your actions. Another procrastination buster is to behave like the person you hope to become. Anchor your values and make a firmer commitment to the behaviors you want to emulate.
चौथा रहस्य है, टालमटोल पर काबू पाने के लिए, अपने भविष्य को हराएँ। ज़्यादातर लोग कहते हैं कि टालमटोल की वजह से ही वे पहले आसान काम चुनते हैं या मानते हैं कि बाद में वे बेहतर प्रदर्शन करेंगे। देरी करने के बजाय, टालमटोल को रोकने के कुछ उपाय आज़माएँ। उदाहरण के लिए, जो वादा आप बाद में करेंगे, उसे अभी करें। अगर आप कहते हैं कि आप पाँच मिनट में व्यायाम करेंगे या कोई झंझट भरा काम करेंगे, तो उसे अभी करें या अपने परिणाम की कल्पना करने की कोशिश करें। चाहे कोई काम पूरा करने से आपको खुशी मिले या उसे पूरा न कर पाने से आपको तकलीफ़ हो, अपने कामों के परिणाम की कल्पना करें। टालमटोल को रोकने का एक और उपाय है कि आप उस व्यक्ति की तरह व्यवहार करें जो आप बनना चाहते हैं। अपने मूल्यों को मज़बूत बनाएँ और उन व्यवहारों के प्रति दृढ़ प्रतिबद्धता बनाएँ जिन्हें आप अपनाना चाहते हैं।
The fifth secret is, there will always be more to do. Successful people accept their limitations. They choose their daily priorities and leave the rest for another day. Overcoming the onus of constant responsibility will help you lead a normal life, and care for yourself and your family without guilt.
पांचवा रहस्य यह है कि हमेशा करने के लिए और भी बहुत कुछ होगा। सफल लोग अपनी सीमाओं को स्वीकार करते हैं। वे अपनी दैनिक प्राथमिकताएं चुनते हैं और बाकी को दूसरे दिन के लिए छोड़ देते हैं। लगातार जिम्मेदारी के बोझ से उबरने से आपको एक सामान्य जीवन जीने में मदद मिलेगी, और बिना किसी अपराधबोध के अपने और अपने परिवार की देखभाल करने में मदद मिलेगी।
Sixth, always carry a notebook. Some of the world’s most famous billionaires, including Sir Richard Branson, attribute their success to keeping a notebook handy. Jotting down stray thoughts, meeting notes, and great ideas creates indelible impressions. Research shows the brain uses several intertwined functions to process handwritten information. This results in more active accurate recall than typing. Transfer your notes to a computer for permanent future reference.
छठा, हमेशा एक नोटबुक साथ रखें। सर रिचर्ड ब्रैनसन सहित दुनिया के कुछ सबसे प्रसिद्ध अरबपति अपनी सफलता का श्रेय एक नोटबुक को देते हैं। बिखरे हुए विचारों, मीटिंग नोट्स और महान विचारों को लिखने से अमिट छाप बनती है। शोध से पता चलता है कि मस्तिष्क हस्तलिखित जानकारी को संसाधित करने के लिए कई परस्पर जुड़े कार्यों का उपयोग करता है। इससे टाइपिंग की तुलना में अधिक सक्रिय सटीक याददाश्त होती है। अपने नोट्स को भविष्य के स्थायी संदर्भ के लिए कंप्यूटर पर ट्रांसफर करें।
Seventh, control your inbox. A survey by the McKinsey Global Institute indicates that office workers spend up to 1/3 of their days reading and replying to emails. Use the three, two, one, zero system to keep email in its place. Three times a day, spend 21 minutes reviewing your messages. Your goal is an inbox with no new email. This arbitrary time limit will focus you to reply with clear, succinct answers. For each email, decide if you should work on it immediately, enter it on your calendar for later action, delegate it, or file it.
सातवां, अपने इनबॉक्स को नियंत्रित करें। मैकिन्से ग्लोबल इंस्टीट्यूट द्वारा किए गए एक सर्वेक्षण से पता चलता है कि कार्यालय कर्मचारी अपने दिन का 1/3 हिस्सा ईमेल पढ़ने और उनका जवाब देने में बिताते हैं। ईमेल को उसके स्थान पर रखने के लिए तीन, दो, एक, शून्य प्रणाली का उपयोग करें। दिन में तीन बार, अपने संदेशों की समीक्षा करने में 21 मिनट बिताएं। आपका लक्ष्य एक ऐसा इनबॉक्स बनाना है जिसमें कोई नया ईमेल न हो। यह मनमाना समय सीमा आपको स्पष्ट, संक्षिप्त उत्तरों के साथ उत्तर देने पर ध्यान केंद्रित करेगी। प्रत्येक ईमेल के लिए, तय करें कि आपको उस पर तुरंत काम करना चाहिए, उसे बाद की कार्रवाई के लिए अपने कैलेंडर में दर्ज करना चाहिए, उसे सौंपना चाहिए, या उसे फाइल करना चाहिए।

From saying “NO” to batching work (“नहीं” कहने से लेकर बैचिंग कार्य तक)
The eighth secret about time management is schedule and attend meetings as a last resort. Don’t set up or go to meetings unless the alternative forms of communication are not sufficient. Many entrepreneurs use a brief daily huddle as a more efficient and unifying way to get their team moving.
समय प्रबंधन के बारे में आठवां रहस्य है शेड्यूल बनाना और अंतिम उपाय के रूप में बैठकों में भाग लेना। जब तक संचार के वैकल्पिक तरीके पर्याप्त न हों, तब तक बैठकें न करें या उनमें न जाएँ। कई उद्यमी अपनी टीम को आगे बढ़ाने के लिए एक अधिक कुशल और एकीकृत तरीके के रूप में एक संक्षिप्त दैनिक हडल का उपयोग करते हैं।
Ninth is say no to everything that doesn’t support your immediate goals. Business magnate Warren Buffett advises that very successful people say no to almost everything. They realize that each commitment of their time may result in the lost of other opportunities.
नौवीं बात यह है कि हर उस चीज़ को न कहें जो आपके तात्कालिक लक्ष्यों का समर्थन नहीं करती। बिज़नेस मैग्नेट वॉरेन बफ़ेट सलाह देते हैं कि बहुत सफल लोग लगभग हर चीज़ को न कहते हैं। उन्हें एहसास है कि उनके समय की प्रत्येक प्रतिबद्धता के परिणामस्वरूप अन्य अवसर खो सकते हैं।
10th, follow the powerful Pareto Principle which holds that 20% of effort accounts for 80% of results. Aspiring billionaires apply this economic principle to identify the most efficient ways to deploy their exceptional skills or to complete important tasks.
10वां, शक्तिशाली पैरेटो सिद्धांत का पालन करें जो मानता है कि 20% प्रयास 80% परिणाम के लिए जिम्मेदार है। महत्वाकांक्षी अरबपति अपने असाधारण कौशल का उपयोग करने या महत्वपूर्ण कार्यों को पूरा करने के सबसे कुशल तरीकों की पहचान करने के लिए इस आर्थिक सिद्धांत को लागू करते हैं।
The 11th secret is to focus on your unique strengths and passions. A Harvard research team asked employees to analyze the chores they do based on three questions, could they drop the task entirely as unnecessary? Could they delegate it to a competent subordinate? And if they had to do the task, could they examine it to develop a more efficient solution? Each employee saved an average of six hours at their desks and two hours of meetings over a week. Outsourcing easier chores frees up your time and mental energy to concentrate on meaningful goals.
11वां रहस्य है अपनी अनूठी शक्तियों और जुनून पर ध्यान केंद्रित करना। हार्वर्ड रिसर्च टीम ने कर्मचारियों से तीन सवालों के आधार पर उनके द्वारा किए जाने वाले कामों का विश्लेषण करने के लिए कहा, क्या वे काम को पूरी तरह से अनावश्यक मानकर छोड़ सकते हैं? क्या वे इसे किसी सक्षम अधीनस्थ को सौंप सकते हैं? और अगर उन्हें काम करना ही पड़े, तो क्या वे इसका परीक्षण करके अधिक कुशल समाधान विकसित कर सकते हैं? प्रत्येक कर्मचारी ने एक सप्ताह में अपने डेस्क पर औसतन छह घंटे और बैठकों में दो घंटे बचाए। आसान कामों को आउटसोर्स करने से आपका समय और मानसिक ऊर्जा सार्थक लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए मुक्त हो जाती है।
12 is batch your work with recurring themes. Innovative entrepreneurs assign themes to their office days so their employees can concentrate on one specific type of work. Scheduled themes can include meeting days or group training seminars. Other themes include focus days to concentrate on certain crucial tasks and buffer days for catching up. This approach encourages collective concentration that spurs productivity.
12 अपने काम को आवर्ती विषयों के साथ समूहबद्ध करें। नवोन्मेषी उद्यमी अपने कार्यालय के दिनों के लिए थीम निर्धारित करते हैं ताकि उनके कर्मचारी एक विशिष्ट प्रकार के काम पर ध्यान केंद्रित कर सकें। निर्धारित थीम में मीटिंग के दिन या समूह प्रशिक्षण सेमिनार शामिल हो सकते हैं। अन्य थीम में कुछ महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए फ़ोकस दिन और पकड़ने के लिए बफर दिन शामिल हैं। यह दृष्टिकोण सामूहिक एकाग्रता को प्रोत्साहित करता है जो उत्पादकता को बढ़ाता है।

Move quick, stock up on energy. (शीघ्रता से आगे बढ़ें, ऊर्जा का भण्डारण करें।)
13th. If you can do a task in less than five minutes, do it immediately. Top achievers seek immediate return on their time. To expedite incoming work, handle email immediately, delegating as much as possible. Complete instantly anything you can handle in just a few minutes. Move time-consuming tasks to your calendar. Create weekly time blocks to deal with routine tasks.
अगर आप कोई काम पाँच मिनट से कम समय में कर सकते हैं, तो उसे तुरंत करें। शीर्ष उपलब्धि प्राप्त करने वाले लोग अपने समय पर तुरंत रिटर्न चाहते हैं। आने वाले काम को जल्दी निपटाने के लिए, ईमेल को तुरंत निपटाएँ, जितना संभव हो सके उतना काम दूसरों को सौंपें। जो काम आप कुछ ही मिनटों में कर सकते हैं, उसे तुरंत पूरा करें। समय लेने वाले कामों को अपने कैलेंडर में डालें। नियमित कामों को निपटाने के लिए साप्ताहिक समय ब्लॉक बनाएँ।
The 14th secret is to use early mornings to strengthen your mind, body, and spirit. Most entrepreneurs embrace a morning routine to reenergize physically and mentally with plenty of water, healthy food, and exercise.
14वां रहस्य है सुबह जल्दी उठकर अपने मन, शरीर और आत्मा को मजबूत बनाना। ज़्यादातर उद्यमी सुबह की दिनचर्या को अपनाते हैं ताकि वे भरपूर पानी, स्वस्थ भोजन और व्यायाम के साथ शारीरिक और मानसिक रूप से ऊर्जा प्राप्त कर सकें।
The 15th and final secret is productivity is about energy and focus, not time. Hard workers schedule time for relaxation. Spending more time on work doesn’t guarantee better results. The brain’s capacity to process data efficiently falters during the day. Frequent breaks for water, nutritious snacks, and light exercise rejuvenate the mind and encourage greater productivity. Take enough downtime to build energy. Olympic athletes depend on sleep to revitalize their bodies. Shannon Miller, seven-time Olympic medalist in gymnastics, enjoys brief power naps. Consistently healthy food, fun, rest, and recreation renew your physical stamina and mental focus. This fosters greater productivity and enhances your life at play and at work. Successful people build the energy and focus to make each minute count.
15वां और अंतिम रहस्य यह है कि उत्पादकता समय से नहीं बल्कि ऊर्जा और ध्यान से जुड़ी है। मेहनती लोग आराम के लिए समय निर्धारित करते हैं। काम पर ज़्यादा समय बिताना बेहतर नतीजों की गारंटी नहीं देता। दिन के दौरान डेटा को कुशलतापूर्वक संसाधित करने की मस्तिष्क की क्षमता कम हो जाती है। पानी, पौष्टिक स्नैक्स और हल्के व्यायाम के लिए बार-बार ब्रेक लेने से दिमाग तरोताज़ा हो जाता है और उत्पादकता बढ़ती है। ऊर्जा बनाने के लिए पर्याप्त आराम करें। ओलंपिक एथलीट अपने शरीर को तरोताज़ा करने के लिए नींद पर निर्भर करते हैं। जिमनास्टिक में सात बार ओलंपिक पदक जीतने वाली शैनन मिलर को छोटी-छोटी झपकी लेना पसंद है। लगातार स्वस्थ भोजन, मौज-मस्ती, आराम और मनोरंजन आपकी शारीरिक सहनशक्ति और मानसिक एकाग्रता को नवीनीकृत करते हैं। यह अधिक उत्पादकता को बढ़ावा देता है और खेल और काम पर आपके जीवन को बेहतर बनाता है। सफल लोग हर मिनट को महत्वपूर्ण बनाने के लिए ऊर्जा और ध्यान का निर्माण करते हैं।





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